बी.एड. प्रशिक्षार्थियों के सृजनात्मक शिक्षण अभिवृत्ति पर अध्ययन


नीतू सिंह, निशा श्रीवास्तव
घनश्याम सिंह आर्य कन्या महाविद्यालय, दुर्ग

प्रस्तुत शोधपत्र में बी.एड. प्रशिक्षणार्थियों के सृजनात्मक शिक्षण अभिवृत्ति पर अध्ययन किया गया। शोधपत्र का मुख्य उद्देश्य बी.एड. प्रशिक्षणार्थियों कला एवं विज्ञान विषय के महिला एवं पुरूष प्रशिक्षणार्थियों के सृजनात्मक शिक्षण अभिवृत्ति पर तुलनात्मक अध्ययन किया गया है। जिसमें कि सृजनात्मक शिक्षण अभिवृत्ति मापन के लिए आर.पी. शुक्ला राज द्वारा निर्मित मापनी का उपयोग किया गया है। प्रस्तुत अध्ययन हेतु न्यादर्श के रूप में दुर्ग क्षेत्र के शिक्षा महाविद्यालयों के बी.एड. प्रशिक्षणार्थियों का चयन किया गया है। जिसके लिए कला व विज्ञान संकाय के 160 बी.एड. प्रशिक्षणार्थियों का चयन किया गया है, चयनित प्रशिक्षणार्थियों पर उपरोक्त उपकरण का प्रशासन करने उनके प्राप्तांक ज्ञात किये गये तथा उसके आधार पर परिकल्पनाओं के सत्यापन के लिए ली मूल्य ज्ञात किया गया। बी.एड. प्रशिक्षणार्थियों के सृजनात्मक शिक्षण अभिवृत्ति पर सार्थक अंतर नहीं पाया गया। इसका कारण यह हो सकता है कि कला एवं विज्ञान के बी.एड. प्रशिक्षाणार्थियों शिक्षण के प्रति जागरूक है एवं उनके सृजनात्मक शिक्षण का विकास होता है।


Reference 


Culpan, A, & Hoffert, B. (2009), Creativity  Across The Knowledge

Continuum, Journal of Artistic And Creative Education (Jace), Volume 3, Number, 3 P-8

Dagar, B. S. (2009), Teaching and  Psychology Psychology. Agra Learning Agrawal Publication, 5-6.

Garvis, S. (2009), Improving The Teaching of the Arts, Pre-service Teacher Self Efficacy Towards Arts Education, Us-China Education Review, ISSN 1548-6613, Volume 6, No. 12 (serial No. 61), Australia USA, P-23-28.

Goyal, R., (2010), Social Foundation of Education. Prenna Prakashan, 156-157.

Kishor, A. Art Education Experience, Agra: Agrawal Publication, 29-35.

Klopper, C (2009), A Non-Linear Approach To Teaching and Learning in the key learning Area Creative Arts, Journal of Arts, Journal of Artistic And Creative Education (Jace), Volume 3, Number  1,P-30.

Kumar, V. (2004), World Perspective on Teacher Education. Sanjay Prakashan, 1-5.

Lal, B.V. & Tripathi, N. (2006). Shiksha Me Navachar. Agra Vinod Pustak Mandir, 2-5. M,V. (2004). Education Technology. Neelkamal Publication, 19-22.

Mangal, D. M. (2015), Examining Practice in Secondary Visual Arts Education, International Journal of Education & The Arts Volume 16 Number 17, Australia P-16.

Mohanty, J. (2003), Modern Trends in Educational Technology Neelkamal Publication, 36-37.

Pandy, K.P., & Bhardwaj, A.P. (2010) Action Research Agra Agrawal Publication, 153-157. Sha, G.P. (2001). Prasar Shiksha. Agra Vinod Pustak Mandir, 45-47.

Pathak, P.D. (2006), Safal Shikshan Kala Vinod Pustak Mandir, Agra, P-3-5.

Santrock, J.W. (2006), Educational Psychology, London, McGraw-Hill Companies.

Sharma, P. Home Science Teaching. Agra Vinod Pustak Mandir, 12-15, 47-88.

Sharma, R.K., & Dube, K. (2007). Teacher Education. Agra: Radha Prakashan Mandir, 78-86.

Sharma, S., & Gupta, N. (2009), Educational Technology And Class Room Management. Jaipur Shyam Prakashan, 72-88.

Sharma, R.”Art Education”, Agra Radha Prakashan, P:04.

Sharma, V, & Verma, M.(1983), Household Art And Household Management, International Publishing House, PP:35-37.

Takei, H. (2011), Teaching Effectiveness And Educational Components in Business Education for Liberal Arts Students, International Journal of Education, ISSN 1948-5476, Vol. 3, No. 1 :E8, Central Washington University, P-1-11.

Wood, S.E. and Wood, E.R.G. (1996), the world of Psychology, Allyn & Baccn Incorporated.



Page 46-51 | 33 Views | 29 Downloads
How to cite this article:
Singh N and Shrivastav N (2022) बी.एड. प्रशिक्षार्थियों के सृजनात्मक शिक्षण अभिवृत्ति पर अध्ययनण् Research Fronts, XI: 46-51.